Home News Bhilwara artist took a unique resolution, making a wooden model of Ram temple and giving it to every temple for free. – News18 हिंदी

Bhilwara artist took a unique resolution, making a wooden model of Ram temple and giving it to every temple for free. – News18 हिंदी

0
Bhilwara artist took a unique resolution, making a wooden model of Ram temple and giving it to every temple for free. – News18 हिंदी

रवि पायक/भीलवाड़ा:- वैसे तो अगर भीलवाड़ा को कलाकारों की नगरी कहा जाए, तो इसमें कोई एतराज नहीं है. यहां पर हर व्यक्ति अपने कला के जरिए देश-विदेश में अपने जिले का नाम रोशन कर रहा है. वहीं आज हम आपको भीलवाड़ा के एक ऐसे युवा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने एक अनूठा संकल्प उठाया हुआ है. भीलवाड़ा शहर के एक युवक ने अपनी कला को भगवान राम की भक्ति में समर्पित कर दिया है. वैसे तो अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर निर्माण किया गया है और इसकी प्राण प्रतिष्ठा भी हो चुकी है और अब यह एक तीर्थ स्थल बन चुका है, जहां पर हर कोई व्यक्ति जाने का सोच रहा है. इसको लेकर प्रदेश भर से लाखों लोग अयोध्या में मंदिर और राम जी के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं. लेकिन अगर जो व्यक्ति अयोध्या नहीं जा सकते हैं, उनको लेकर भीलवाड़ा शहर के रहने वाले सज्जन सुथार ने एक अनूठा संकल्प उठाया है.

इसके तहत भीलवाड़ा जिले भर के हर एक मंदिर में भक्त, राम मंदिर के दर्शन कर सकता है. सज्जन सुथार लकड़ी के माध्यम से राम मंदिर का मॉडल बना रहे हैं, जिसे वह भीलवाड़ा जिले के हर एक देवी-देवता के मंदिर में दे रहे हैं. जिससे हर व्यक्ति अयोध्या के बजाय अपने नजदीकी मंदिर में ही राम मंदिर के स्वरूप का दर्शन कर सकता है.

अब तक 100 मन्दिर में दे चुके राम मॉडल
इसके तहत सज्जन सुथार अपने कला के जरिए अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर का प्रारूप लकड़ी के माध्यम से बना रहे हैं. इसमें सबसे खास बात यह है कि यह मंदिर का प्रारूप भीलवाड़ा जिले के हर मंदिर में नि:शुल्क उपहार स्वरूप दे रहे हैं, ताकि जो व्यक्ति अयोध्या नहीं जा सके, वह अपने नजदीकी मंदिर में भगवान श्री राम के दर्शन कर सके. इसको लेकर सज्जन सुधार ने करीब 100 से अधिक मंदिर बनवाकर जिले में वितरित कर दिए हैं. भगवान श्री राम के लकड़ी के प्रारूप मंदिर को बनाने के लिए 7 से अधिक लोगों की टीम लगातार काम में जुटी हुई है, जो एक तरह से अपनी भक्ति-भावना को व्यक्त कर रही है.

हर मंदिर में दिखेगा अयोध्या का राम मंदिर
भीलवाड़ा शहर के रहने वाले कलाकार सज्जन सुथार का कहना है कि इस समय राम मंदिर के भव्य निर्माण की तस्वीर हर कहीं दिखाई दे रही है. हर कोई व्यक्ति सोच रहा है कि वह अयोध्या में जाकर प्रभु श्री राम के दर्शन करें. ऐसे में अयोध्या तक पहुंचना एक तरह से चुनौती भी बन गया है, क्योंकि प्राण प्रतिष्ठा के बाद हर व्यक्ति अयोध्या जाने की अरदास लगा रहा है. ऐसे में लोगों की भरी भीड़ वहां दिख रही है. जो व्यक्ति वहां नहीं पहुंच सकते हैं, उन्हें देखकर मन में विचार आया कि क्यों ना राम भक्तों के लिए कुछ अनोखा करने की कोशिश की जाए. चूंकि हमारा लकड़ी, सोना – चांदी और मेटल का काम है और हम मंदिर का काम करते हैं, तो हमने लकड़ी के माध्यम से अयोध्या में बनने वाला राम मंदिर बनाया है.

मंदिर बनाने का ये है उद्देश्य
इसके पीछे हमारा मुख्य उद्देश्य यह है कि अयोध्या में जो व्यक्ति या फिर भक्त दर्शन के लिए नहीं पहुंच पा रहे हैं, वह यहीं भीलवाड़ा के मंदिर में ही दर्शन कर पाए. इसको लेकर भीलवाड़ा जिले भर में जितने भी बड़े शक्तिपीठ, मंदिर और स्थान है, वहां पर हम नि:शुल्क लकड़ी के माध्यम से बने राम मंदिर का वितरण कर रहे हैं. 1 मंदिर का डिजाइन बनाने में करीब 15 दिन का समय लगा है. एक मंदिर बनाने में करीब सात लोगों की मेहनत लगती है और अब तक हम 100 से अधिक मंदिर भीलवाड़ा जिले के तमाम मंदिरों में वितरित कर चुके हैं.

Tags: Ayodhya ram mandir, Bhilwara news, Local18, Rajasthan news, Ram mandir news

p>- The Rajdhani Times (Follow us On Google News)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here